टीएचडीसी कोटेश्‍वर परियोजना में स्‍थापना दिवस धूम-धाम से मनाया गया।

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के 31वें स्‍थापना दिवस को कोटेश्‍वर बांध परियोजना में धूम-धाम से मनाया गया। श्री पी0के0 अग्रवाल महाप्रबंधक (परियोजना) ने टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के ध्‍वज को फहराया एवं सलामी ली। उन्‍होंने टीएचडीसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक महोदय का स्‍थापना दिवस संदेश पढ कर सुनाया तथा कर्मचारियों/अधिकारियों को उनकी ओर से भी शुभकामनायें दी।

महाप्रबंधक ने कहा कि हम सबका टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के कर्मचारी होने के नाते यह कर्तव्‍य है कि इस पावन बेला पर उन कर्मठ कर्मचारियों/अधिकारियों को याद कर नमन करें, जिन्‍होंने इस कारपोरेशन को बनाने में अहम भूमिका निभाई है। इसके साथ ही जो कर्मठ कर्मचारी/अधिकारी कारपोरेशन की सेवा से सेवानिवृत्‍त हो चुके हैं उनकी कडी मेहनत, ईमानदारी और मार्गदर्शन के भी हम सब हमेशा आभारी रहेंगे।

उन्‍होंने यह भी बताया कि वर्ष 2017-18 में टिहरी कौम्‍पलेक्‍स में 4301 मिलियन यूनिट विद्युत का उत्‍पादन किया गया है, जिसमें कोटेश्‍वर विद्युत परियोजना में 1220 मिलियन यूनिट विद्युत उत्‍पादन कर अपना योगदान दिया है। जो कि एम0ओ0यू0 में दिए गए लक्ष्‍यों के सापेक्ष उत्‍कृष्‍ट श्रेणी में था। वित्‍तीय वर्ष 2018-19 में आज तक लगभग 267 मिलियन यूनिट का उत्पादन किया जा चुका है। यह सब कोटेश्‍वर परियोजना परिवार के सदस्‍यों की कडी मेहनत का फल है।

उन्‍होंने यह भी बताया कि परियोजना क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को स्‍वावलम्‍बी बनाने हेतु टीएचडीसी सेवा के माध्‍यम से विभिन्‍न व्‍यवसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों को निरन्‍तर चलाया जा रहा है। परियोजना क्षेत्र के प्रभावित परिवारों से 6 बेरोजगार युवाओं को आई0टी0आई0 का प्रशिक्षण वर्तमान में दिलाया जा रहा है। विभिन्‍न क्षेत्रों में स्‍कूलों एवं गांवों के पैदल संपर्क मार्गों का सुधारीकरण का कार्य करने के साथ ही स्‍कूलों में स्‍वच्‍छ पेयजल हेतु वाटर फिल्‍टर भी प्रदान किए गए हैं। ग्राम पलाम एवं दन्‍देली में पेयजल लाईनों की मरम्‍मत का कार्य करवाया गया है।

ग्राम सिमलासू, पाटा तथा सेमल्‍टा में बारातघरों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा स्‍वच्‍छता जागरूकता हेतु समय-समय पर गांवों में सफाई उपकरणों को भी वितरित किया जा रहा है, अभी मई माह में परियोजना क्षेत्र के ग्राम ओडियाणा में 50 परिवारों को सफाई उपकरण वितरित किए गए हैं तथा सार्वजनिक स्‍थानों में 6 शौचालय का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। परियोजना क्षेत्र के गांवों में वानिकी विश्‍वविद्यालय रानीचौरी के माध्‍यम से फलदार वृक्षों का वितरण भी करवाया गया है। इसके अलावा मई माह में परियोजना क्षेत्र के किसानों की गोष्‍ठी का आयोजन कोटेश्‍वर में करवाया गया था जिसमें विभिन्‍न प्रस्‍तावों पर जनपद टिहरी के मुख्‍य कृषि अधिकारी के सम्‍मुख किसानों की चर्चा करवाई गई ताकि लाभकारी योजनाओं का स्‍थानीय जनता को लाभ मिल सके।

इस अवसर पर परियोजना मे स्‍थित ओमकारा नन्‍द सरस्‍वती पब्‍लिक स्‍कूल, कोटेश्‍वर के बच्‍चों ने सरस्‍वती वंदना से सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का शुभारंभ करते हुए कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्‍तुतियां पेश कर दर्शकों को भावविभोर कर दिया। इन बच्‍चों को मुख्‍य अतिथिया श्रीमती पूनम अग्रवाल धर्मपत्‍नी श्री पी0के0 अग्रवाल महाप्रबंधक (परियोजना) एवं श्रीमती विनीता सिन्‍हा धर्मपत्‍नी श्री बी0के0 सिन्‍हा उप महाप्रबंधक (कार्मिक एवं प्रशासन) ने संयुक्‍त रूप से उत्‍साहवर्धन करते हुए पुरस्‍कृत किया।

कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु श्री बी0के0 सिन्‍हा उप महाप्रबंधक (कार्मिक एवं प्रशासन) ने आयोजक कर्मचारियों एवं स्‍कूल प्रबंधन व सी0आई0एस0एफ0 के जवानों को कार्यक्रम सफल बनाने हेतु हार्दिक धन्‍यवाद दिया।

इस अवसर पर वरि0 अधिकारियों में श्री बी0के0 सिन्‍हा उप महाप्रबंधक (कार्मिक एवं प्रशासन), श्री डी0के0 त्‍यागी, उप महाप्रबंधक, श्री संदीप भटनागर, उप महाप्रबंधक, श्री एस0के0 चौहान, उप महाप्रबंधक, श्री एस0पी0 सिंह, उप महाप्रबंधक, श्री जे0पी0 गोस्‍वामी, सहायक कमाण्‍डेन्‍ट सी0आईएस0एफ0, आर0एस0 नेगी, वरि0 प्रबंधक, श्री सुनील बडोनी, प्रबंधक, श्री हिमांशु असवाल, उप प्रबंधक, श्री डी0पी0 त्‍यागी, उप प्रबंधक, श्री एस0एस0 राणा, उप प्रबंधक, श्री आर0डी0 ममगांई, वरिष्‍ठ जनसंपर्क अधिकारी, श्री गिरीश उनियाल, वरिष्‍ठ विधि अधिकारी, श्री के0एस0 मेहता, वरिष्‍ठ हिंदी अधिकारी, श्री पदम चमोली, विधि अधिकारी, के अलावा कई वरि0 अधिकारी, एवं कर्मचारी उपस्‍थित थे।