कारपोरेट कार्यालय में हिंदी कार्यशाला का आयोजन

कारपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में दिनांक 19.06.2020 को हिंदी नोडल अधिकारियों की बैठक एवं हिंदी कार्यशाला का आयोजन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से किया गया । बैठक एवं कार्यशाला की अध्‍यक्षता श्री ईश्‍वर दत्‍त तिग्गा, उप महाप्रबंधक (कार्मिक - स्थापना / हिंदी)  ने की । इस अवसर पर श्री ईश्‍वर दत्‍त तिग्‍गा ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोनावायरस महामारी लंबे समय तक रहेगी और यह हमारे जीवन का एक अंग बनने जा रही है । हमें इसके साथ जीने की आदत डालनी हैं तथा अपनी गतिविधियों में निरंतरता बनाकर रखनी होगी ।

वरि.हिंदी अधिकारी, श्री पंकज कुमार शर्मा ने बताया कि नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, बरेली के द्वारा 28 मई को ऑन-लाइन बैठकों के संबंध में परिचर्चा का आयोजन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से किया गया । जिसमें श्री संदीप आर्य, निदेशक (कार्या.), राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार  एवं श्री अजय मलिक, क्षेत्रीय कार्यान्‍वयन कार्यालय, गाजियाबाद भी उपस्थित थे । परिचर्चा में कहा गया कि कोरोनावायरस संक्रमण की स्‍थिति सामान्‍य होने तक राजभाषा हिंदी से संबंधित अधिकांश बैठकें एवं राजभाषा से संबंधित कार्यक्रम ऑन-लाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से आयोजित किए जाएं । ऑन-लाइन प्लेटफार्मों में आजकल गूगल मीट, वेबएक्स जैसे कई टूल हैं जिनके माध्यम से उक्त कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं । 

कार्यशाला में टीएचडीसी इंडिया लि. के वरि.प्रबंधक (हिंदी), श्री अशोक कुमार श्रीवास्तव ने राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा राजभाषा के प्रगामी प्रयोग के लिए जारी वर्ष 2020-21 के वार्षिक कार्यक्रम में दिए गए लक्ष्‍यों के संबंध में प्रतिभागियों को जानकारी दी ।

वरि.हिंदी अधिकारी, श्री पंकज कुमार शर्मा ने विभागों/अनुभागों से प्राप्‍त हुई 31 मार्च, 2020 को समाप्‍त तिमाही प्रगति रिपोर्टों की समीक्षा की । श्री शर्मा ने उक्‍त तिमाही रिपोर्टों में दिए गए बिंदुओं पर स्‍पष्‍टीकरण भी दिए तथा राजभाषा नियम, 1976 में किए गए प्रावधानों के बारे में भी जानकारी दी । कार्यशाला में 20 अधिकारियों ने प्रतिभागिता की ।

Updated on : 23/06/2020