संयुक्त उद्यम/सहायक कंपनियां

संयुक्त उद्यम कंपनी
1 टस्को लिमिटेड

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड और उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (यूपीनेडा) की एक संयुक्त उद्यम कंपनी। टस्को लिमिटेड का उत्तर प्रदेश राज्य में अल्ट्रा मेगा नवीकरणीय ऊर्जा पावर पार्क के कार्यान्वयन के लिए संयुक्त उद्यम कंपनी के रूप में गठन किया गया है।

उद्देश्य
  • भारत और विदेशों में सौर पार्कों की पहचान, सर्वेक्षण, नियोजन, प्रचार, विकास, संचालन, रखरखाव करना।
  • योजनाओं हेतु भूमि अधिग्रहण, भूमि विकास, आंतरिक सड़कों, जल प्रणालियों, आपूर्ति, स्थापना सहित बुनियादी सुविधाओं की योजना बनाना, तैयार करना, विकसित करना तथा विद्युत निकासी के लिए संबद्ध पारेषण लाइनों का संचालन एवं रखरखाब  करना भी शामिल है।  
  • नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के अंतर्गत सौर/नवीकरणीय ऊर्जा पावर परियोजनाओं और अन्य परियोजनाओं की स्थापना के लिए चयनित विकासकर्ताओं को आमंत्रित करना और इस प्रयोजन के लिए विकासकर्ताओं को परियोजनाओं की स्थापना के लिए भूमि के उपयोग के अधिकार और संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराना।
  • स्वयं या सार्वजनिक या निजी विकासकर्ताओं के साथ संयुक्त भागीदारी में अल्ट्रा-मेगा सौर ऊर्जा परियोजनाओं सहित सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना, संचालन, रखरखाव, नवीनीकरण, आधुनिकीकरण, बिक्री, विद्युत स्टेशनों को पट्टे पर देना।
  • वितरण उपयोगिताओं या अन्य लाभार्थियों या अन्य पावर ट्रेडिंग कंपनियों या किसी अन्य संस्थाओं से विद्युत का व्यापार करना।
  • नवीकरणीय क्षेत्र के तहत सौर ऊर्जा परियोजनाओं या किसी अन्य परियोजना की स्थापना के लिए विकासकर्ताओं को वित्त प्रदान करना।
  • पारेषण प्रणाली सहित अक्षय ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित सभी प्रकार के संयंत्रों की प्रारंभिक, व्यवहार्यता और निश्चित परियोजना रिपोर्ट तैयार करने, योजना बनाने, प्रचार करने, विकसित करने, संचालन करने और रखरखाव करने में प्रबंधन परामर्शदाता का व्यवसाय करना।
  • सभी प्रकार के यांत्रिक, विद्युत उपकरण और अन्य संबद्ध नवीकरणीय ऊर्जा प्रणालियों के डिजाइन, विकास, अनुसंधान, निर्माण, निर्यात, आयात के व्यवसाय को जारी रखना।

संस्था की बहिर्नियमावली एवं संस्था के अंतर्नियम
प्रमोटर की इक्विटी

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड - 74%
यूपीनेडा - 26%

2 ट्रेडको राजस्थान लिमिटेड

ट्रेडको राजस्थान लिमिटेड को राजस्थान राज्य में 10,000 मेगावाट अल्ट्रा मेगा नवीकरणीय ऊर्जा पावर पार्क के विकास के लिए 25.03.2023 को राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (आरआरईसीएल) के साथ साझेदारी में सम्मिलित किया गया था।
टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड और आरआरईसीएल ने क्रमशः 74:26 अंश भागिता के साथ एक संयुक्त उपक्रम कंपनी संस्‍थापित की है। कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी 50 (पचास) करोड़ रुपये है और संयुक्त उपक्रम कंपनी की भुगतान पूंजी 5 (पांच) करोड़ रुपये होगी।
संयुक्त उपक्रम कंपनी का उद्देश्य राजस्थान राज्य में विभिन्न स्थानों पर चरणबद्ध रूप से  10,000 मेगावाट क्षमता की नवीकरणीय विद्युत परियोजनाओं की स्थापना सहित अल्ट्रा मेगा नवीकरणीय ऊर्जा पावर पार्कों का विकास, प्रचालन एवं  अनुरक्षण करना है।

उद्देश्य
1. राजस्थान राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा पावर पार्कों को चिन्हित, सर्वेक्षण, योजना, प्रचार, विकास, प्रचालन एवं अनुरक्षण करना।
2. भूमि अधिग्रहण, भूमि विकास, आंतरिक सड़कों का निर्माण, जल प्रणालियों का विकास, आपूर्ति, स्थापना, प्रचालन सहित बुनियादी सुविधाओं की योजना बनाना,  विकसित करना, प्रचालित करना और बिजली निकासी के लिए संबंधित ट्रांसमिशन लाइनों का अनुरक्षण करना।
3. नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के तहत सौर/नवीकरणीय ऊर्जा विद्युत परियोजनाओं और अन्य परियोजनाओं की स्थापना के लिए डेवलपर्स का चयन करना और इस उद्देश्य के लिए डेवलपर्स को परियोजनाओं की स्थापना के लिए आवश्यक भूमि के उपयोग का अधिकार और संबंधित सुविधाएं प्रदान करना।
4.  भारत सरकार/राजस्‍थान सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार टैरिफ आधारित प्रतिस्पर्धी बोली/किसी अन्य पारदर्शी तंत्र के माध्यम से डेवलपर्स को नवीकरणीय ऊर्जा पावर पार्कों के तहत परियोजनाएं आवंटित करना।
5. भारत सरकार और राजस्थान सरकार की नीति के अनुसार समय-समय पर संयुक्‍त उपक्रम कंपनी द्वारा डेवलपर के रूप में या किसी अन्य व्यवस्था के तहत तय किए गए भंडारण के साथ या बिना भंडारण के ऐसे अन्य सौर/पवन/हाइब्रिड/हरित हाइड्रोजन आधारित नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं की योजना बनाना।
6. सरकारी या निजी भूमि, खरीदी गई/या पट्टे पर ली गई भूमि के साथ-साथ जल निकायों/जलाशयों पर तैरते सौर ऊर्जा पार्क के रूप में ऊर्जा पार्क विकसित करना।
7. स्वयं या सार्वजनिक या निजी डेवलपर्स के साथ साझेदारी में अल्ट्रा-मेगा सौर ऊर्जा परियोजनाओं सहित नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं संस्थापित करना, बिजली स्टेशनों का प्रचालन, अनुरक्षण, नवीनीकरण, आधुनिकीकरण, बिक्री, पट्टे पर देना।
8. परियोजना रिपोर्ट को प्रारंभिक, व्यावहारिक और निश्चित रूप से तैयार करने, ट्रांसमिशन सिस्टम सहित नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित सभी प्रकार के संयंत्रों की योजना बनाने, प्रचार करने, विकसित करने, प्रचालन और अनुरक्षण करने में प्रबंधन सलाहकारों के व्यवसाय की सततता बनाए रखना ।
 
संस्थापकों की अंशभागिता
 
टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड - 74%
राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड - 26%


3. टीएचडीसीआईएल-यूजेवीएनएल एनर्जी कंपनी लिमिटेड

टीएचडीसीआईएल-यूजेवीएनएल एनर्जी कंपनी लिमिटेड, टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड और यूजेवीएन लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उपक्रम  कंपनी है, जिसे उत्तराखंड राज्य में चयनित स्थलों पर जल विद्युत परियोजनाओं की संकल्पना, संरचना, कार्यान्वयन, प्रचालन और अनुरक्षण के लिए 1 दिसंबर, 2023 को संस्‍थापित किया गया था।
 
संयुक्त उपक्रम कंपनी की अंश भागिता क्रमशः 74:26 के अनुपात में टीएचडीसीआईएल और यूजेवीएन लिमिटेड के मध्‍य साझा की जाती है।
 
कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी 50 करोड़ रुपये (पचास करोड़ रूपये) है और संयुक्‍त उपक्रम कंपनी की भुगतान पूंजी 10 करोड़ रुपये (दस करोड़ रूपये) है।
 
उद्देश्य
उत्तराखंड राज्य में विभिन्न स्थानों पर चरणबद्ध रूप से जल विद्युत परियोजनाओं का विकास, प्रचालन, अनुरक्षण करना और समय-समय पर पुनरीक्षित संस्‍था के अंतर्नियम एवं बहिर्नियमों के अनुसार अन्‍य लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करना।
 
संस्थापकों की अंशभागिता
 
टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड - 74%
यूजेवीएन लिमिटेड - 26%